Monday 11 August 2014

10 health benefits of ginger

अदरक का लाभ


अदरक, अपनी मजबूत और मसालेदार सुगंध के साथ, भारतीय व्यंजनों में अपनी जगह नहीं है. यह ताजा या सूखे, पाउडर या मसालेदार या रस या तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अदरक की चाय, क्लासिक भारतीय घरेलू पसंदीदा, सबसे अधिक इस्तेमाल किया रूप है, का उल्लेख नहीं है कि किसी एक सी फैल जाती है हर समय दिया अदरक मनगढ़ंत कहानी है.



हजारों साल के लिए, अदरक के कारण अपने शक्तिशाली उपचार और रोकथाम के प्रभाव को असंख्य बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया है. यह विरोधी भड़काऊ, एनाल्जेसिक, एंटीऑक्सिडेंट, और विरोधी उबकाई गुण है. यह कारण प्रोस्टाग्लैंडीन और leukotriene संश्लेषण को बाधित करने की क्षमता के लिए सूजन, सूजन और दर्द कम करने के लिए मदद करता है. यह सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को रोकता है और तोड़ने के लिए और यह एक अच्छा वमनरोधक एजेंट बनाता है जो पेट गैस (वातहर प्रभाव) को निष्कासित करने की क्षमता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि, कोशिका मृत्यु (apoptosis) और दबाने कुछ प्रोटीन उत्पन्न करने की क्षमता कैंसर विरोधी गुणों के साथ यह bestows. अदरक में पाया यौगिकों एलर्जी प्रतिक्रियाओं को दबाने के लिए जाना जाता है. इन सभी गुणों अदरक स्वास्थ्य लाभ की एक महाशक्ति बनाने. यहाँ पर उनमें से कुछ हैं:

श्वसन समस्याओं

अदरक के antihistamine संपत्ति एलर्जी के इलाज में मदद करता है. यह भी airway संकुचन को रोकना और बलगम का स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह लगातार खांसी और जुकाम के साथ जुड़े गले में खराश के लिए पसंद की जड़ी बूटी है. शहद के साथ अदरक का रस का एक चम्मच गले में खराश के खिलाफ प्रभावी है. और अदरक की चाय गले और नाक में भीड़ से छुटकारा पाने के लिए एक सब समय पसंदीदा है. मेथी और शहद के साथ मिश्रित ताजा अदरक का रस अस्थमा के दौरान उत्कृष्ट है. यहाँ आप खांसी और ठंड से तत्काल राहत कैसे मिल सकता है.

वमन के उपचार और उल्टी




अदरक को चबाने मतली और उल्टी कम कर सकता है. अध्ययन के अनुसार, अदरक सर्जरी के बाद मतली की उत्तेजना का इलाज कर सकते हैं, और कारण दस्त, seasickness, आदि के लिए यह भी कीमोथेरेपी के प्रतिकूल प्रभाव का एक परिणाम के रूप में मतली के लिए फायदेमंद है. 

सुबह बीमारी की रोकथाम

कुछ गर्भवती महिलाओं को अपने सुबह बीमारी को रोकने में फायदेमंद अदरक मिल सकता है. लेकिन यह इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है. आप सुबह बीमारी के साथ सौदा कर सकते हैं के बारे में अधिक पढ़ें.

भूख में कमी के लिए उपाय

भोजन करने से बस से पहले ताजा अदरक खाने से एक सुस्त भूख ईंधन. अदरक अपने पाचक रस जा पाने और अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं.

पाचन में सहायता

एक बड़े भोजन किया था? अदरक खाने. अदरक अवशोषण और पाचन में आवश्यक पोषक तत्वों और एड्स के आत्मसात में सुधार. यह भी अपने भोजन में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है. अदरक बलगम स्राव को बढ़ावा देने से अल्सर के खिलाफ अपने पेट की रक्षा करता है. इसके अलावा, आप पाचन में सुधार करने के लिए इन योग कोशिश कर सकते हैं.

विरोधी पेट फूलना

अदरक के साथ अपने पेट की ख़राबी में शांत. इसके वातहर (गैस निष्कासन) संपत्ति सूजन और गैस से राहत प्रदान करता है और पेट फूलना कम में मदद करता है. यहां दूर पेट फूलना रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं.

मासिक धर्म दर्द को कम

अदरक, माहवारी की शुरुआत में ले लिया, जब कुछ महिलाओं में मासिक धर्म में दर्द के लक्षणों को कम कर सकते हैं. यहाँ कुछ करने की कोशिश की और मासिक धर्म के दर्द को दूर करने के सुझावों का परीक्षण कर रहे हैं.

सिर दर्द को राहत





माथे पर पतला अदरक पेस्ट लगाने से माइग्रेन सिर दर्द को राहत देने के लिए माना जाता है. प्रोस्टाग्लैंडीन संश्लेषण को बाधित करने के लिए अदरक की क्षमता रक्त वाहिकाओं जिससे माइग्रेन से राहत प्रदान करने में दर्द और सूजन को राहत देने में मदद करता है. यहाँ अदरक आप सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे मदद कर सकता है.

गठिया

एनाल्जेसिक और अदरक का विरोधी भड़काऊ संपत्ति कुछ लोगों में गठिया के जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत में मदद करने के लिए, अपने स्नान में कुछ अदरक का तेल जोड़ें.

कैंसर

अदरक रूट एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत ही उच्च स्तर होता है. अदरक कोशिका मृत्यु (apoptosis) प्रेरित और कुछ प्रोटीन को दबाने के लिए की क्षमता है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, अदरक कैंसर के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार हो सकता है. यहां कैंसर को रोकने के लिए शीर्ष 10 खानपान की आदतों हैं.

No comments:

Post a Comment

Health benefits of aloe vera in skin

Increased skin brightness Aloe withdraw the body from toxic substances cleaning the inside of the body. Which comes glowing skin and al...