Sunday 27 April 2014

फलों से त्‍वचा को कैसे बनायें गोरा

फलों से निखारें त्‍वचा
फल केवल खाने के लिए नहीं होते बल्कि इनका प्रयोग करके आप त्‍वचा को गोरा भी बना सकते हैं। फलों में ब्‍लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं जो त्‍वचा को निखारते हैं। इन फलों का पेस्‍ट चेहरे पर लगाने से आप कुछ ही दिनों में अपनी त्‍वचा को निखार कर गोरा बना सकते हैं। फलों को खाने से भी त्‍वचा में निखार आता है। तो आज से ताजे फलों का सेवन त्‍वचा को निखारने और कांतिमय बनाने के लिए कीजिए।





पपीता
पपीता से अपनी सांवली त्‍वचा को गोरा बना सकते हैं। एक पपीता लेकर उसे दो टुकड़ों में काट लीजिए, इसके गूदे को निकालकर पीस कीजिए, इसमें एक चम्‍मच दूध या दही मिलाइये, 3-4 बूंद नींबू का रस मिलायें, इन सबको मिलाकर पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगायें। 15-20 मिनट बाद हल्‍के गुनगुने पानी से इसे साफ कर लीजिए। मुंह धुलते वक्‍त साबुन का प्रयोग न करें।


स्‍ट्रॉबेरी
2 -3 ताजे स्‍ट्रॉबेरी लेकर उसे अच्‍छे से पीस लीजिए, इसे चेहरे पर मॉस्‍क की तरह लगाइये। इस पेस्‍ट में आप नींबू की कुछ बूंदे डाल सकते हैं, इससे चेहरे की रंगत में और निखार आयेगा। अगर इस पेस्‍ट को और अच्‍छा बनाना चाहते हैं तो इसमें नींबू के अलावा कुछ बूंदे शहद की भी डालें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। फिर चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें, कुछ दिनों में ही आप गोरे हो जायेंगे।

संतरा
संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह त्‍वचा की रंगत बहुत जल्‍दी निखारता है। ताजा संतरा लेकर उसका जूस निकाल लीजिए, इसमें दो बूंद दही की मिलायें, इस पेस्‍ट को सोने से पहले चेहरे पर लगाने से त्‍वचा में निखार आयेगा और आपका चेहरा गोरा हो जायेगा।

नींबू का प्रयोग
ताजे नींबू को लेकर अपने चेहरे पर आराम से रगड़ें, या फिर नींबू का रस निकालकर उसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर चेहरे पर लगायें। इस पेस्‍ट को 15-20 मिनट बाद धो लें, चेहरा खिल उठेगा।


सेब है फायदेमंद
नियमित एक सेब का सेवन आपको डॉक्‍टर से दूर रखता है, लेकिन इसके रस को त्‍वचा पर लगायें तो त्‍वचा का रंग गोरा भी हो जाता है। सेब के रस में नींबू और शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद धो लें। 1-2 महीने तक इसका नियमित प्रयोग करने से त्‍वचा गोरी हो जायेगी।
अंगूर का रस
2:3 ताजे अंगूर लेकर उसे पीस लीजिए, इसमें शहद ही 2-3 बूंदे मिलाकर पेस्‍ट बनाइये। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। त्‍वचा गोरी हो जायेगी।

अनार का प्रयोग
अनार के छिलकों को सुखाकर उसे पीसकर पावडर बना लीजिए। एक चम्‍मच पावडर में 4-5 बूंदे गुलाबजल की मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें। इससे चेहरे के दाग-धब्‍बे व झाइयां खतम होंगी साथ ही त्‍वचा का रंग भी गोरा हो जायेगा।

आम का प्रयोग
आम खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता है, साथ ही त्‍वचा को भी निखारता है। आधी कटोरी पके आम का जूस लेकर उसमें दो चम्‍मच दही मिलकार पेस्‍ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। नियमित प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में चेहरे का रंग गोरा हो जायेगा।

अनानास
दो चम्‍मच अनानास का रस लेकर उसमें 4-5 बूंदे नींबू और शहद की डालें, इसका पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगायें, 20 मिनट बाद इसे धो लें। 2 महीने तक नियमित प्रयोग करने से त्‍वचा का रंग निखर जायेगा।

केला लगायें
ताजे केले को लेकर उसे अच्‍छे से मैश कीजिए, उसमें एक चम्‍मच दही या ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसका नियमित सेवन करेने चेहरा कुछ दिनों में ही गोरा हो जायेगा।


No comments:

Post a Comment

Health benefits of aloe vera in skin

Increased skin brightness Aloe withdraw the body from toxic substances cleaning the inside of the body. Which comes glowing skin and al...